पहाड़ी इलाकों में बारिश से बढ़ा मालन नदी का जलस्तर, रपटा मार्ग पर आवाजाही ठप

पहाड़ी इलाकों में बारिश से बढ़ा मालन नदी का जलस्तर, रपटा मार्ग पर आवाजाही ठप

बिजनौर, 20 जुलाई । पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश का असर लगातार मैदानी क्षेत्रों में पड़ रहा है। ऐसा ही बिजनौर-हरिद्वार मार्ग पर मालन नदी में फिर से जलस्तर बढ़ने का असर देखा जा रहा है। यहां पर नदी में बढ़े जलस्तर से रपटा मार्ग पर आवागमन ठप हो गया है। नदी के दोनों ओर वाहनों की लम्बी-लम्बी लाइनें लगी हुई हैं।

मालन नदी के रपटा पर नदी का पानी आने की जानकारी पर पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रण में लेते हुए वाहनों के आने-जाने पर रोक लगा दी है। वहीं जिला प्रशासनिक अफसर और बाढ़ नियंत्रण समेत आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और हालात का जायजा लिया। इस बीच मार्ग बंद होने से यात्री और मुसाफिर काफ़ी परेशान हैं। अधिकारियों के मुताबिक बाढ़ जैसे हालात अभी नहीं हैं लेकिन मालन नदी पर बने रपटा पर पानी आने से एहतियातन वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। पानी कम होते ही इस मार्ग को सामान्य रूप से खाेल दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि चार दिन पहले भी नदी में अत्यधिक पानी आने पर इस मार्ग का आवागमन बंद हो गया था। मौसम के हालात को देखा जाए तो उत्तराखंड के कोटद्वार क्षेत्र से उतर प्रदेश में प्रवेश करने वाली मालन नदी, बरसाती नदी है। बारिश के दिनों में पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक बारिश होने पर इसमें पानी बढ़ता है और उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के निचले इलाकों में इसका गहरा असर पड़ता है।