भुवनेश्वर: केंद्रीय मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने रखी अत्याधुनिक 'आयुष दीक्षा' केंद्र की आधारशिला

भुवनेश्वर: केंद्रीय मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने रखी अत्याधुनिक 'आयुष दीक्षा' केंद्र की आधारशिला

भुवनेश्वर,20 जनवरी । केंद्रीय जहाजरानी, पोत तथा जलमार्ग और आयुष मंत्री, सर्बानन्द सोनोवाल ने शनिवार को केन्द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान भरतपुर भुवनेश्वर में आयुष दीक्षा केंद्र की आधारशिला रखी। यह अपनी तरह का पहला केंद्र है, जो आयुष मानव संसाधन का विकास कर भविष्य के आयुष प्रोफेशनल्स का निर्माण करेगा। सीएआरआई परिसर के भीतर इस अत्याधुनिक केंद्र को विकसित किया जाएगा।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आयुष सेक्टर को विशेष ख्याति मिली है । हमारी प्राचीन और समृद्ध विरासत का लाभ उठाने के लिए अथक प्रयास कर हम एक एकीकृत चिकित्सा दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहे हैं, जहां एक सशक्त आयुष चिकित्सा प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। यह केंद्र आयुष पेशेवरों को सक्षम बनाएगा। यह प्रयास एक शक्तिशाली आंदोलन साबित होगा और वैश्विक स्तर पर आयुष पेशेवरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध कराएगा। इस संस्थान का उद्देश्य राष्ट्रीय विकास में सहयोग करना है। आयुष क्षमता विकास करने वाला यह प्रमुख संस्थान, मानव संसाधन, अनुसंधान और विकास की सुविधा उपलब्ध कराकर आयुष प्रोफेशनल्स को आत्मनिर्भरता प्रदान कराएगा।

आयुष दीक्षा केंद्र को 30 करोड़ के बजट से बनाया जा रहा है। यह केन्द्र दो ऑडिटोरियम सहित 40 अत्याधुनिक कमरों की सुविधाओं से लैस होगा। वीआईपी के लिए सूईट्स, एक प्राकृतिक पुस्तकालय, चर्चा कक्ष, मॉड्यूलर रसोई, भोजन लाउंज, अन्य सुविधाओं इस संस्थान में उपलब्ध होंगी।

इस अवसर पर भुवनेश्वर की लोकसभा सांसद अपराजिता सारंगी भी उपस्थित थीं। सीसीआरएएस के महानिदेशक प्रो रविनारायण आचार्य और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया। सीएआरआई, भुवनेश्वर केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरएएस) के अंतर्गत कार्यरत एक इकाई है।