संबलपुर में हिंसा के विरोध में पश्चिम ओडिशा के विभिन्न स्थानों पर दिखा बंद का काफी असर

संबलपुर में हिंसा के विरोध में पश्चिम ओडिशा के विभिन्न स्थानों पर दिखा बंद का काफी असर

भुवनेश्वर, 19 अप्रैल । संबलपुर में हनुमान जयंती जन्मोत्सव के दौरान हुई हिंसा तथा प्रशासन की निष्क्रियता के विरोध में विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल ने बुधवार को पश्चिम ओडिशा तथा अविभाज्य कोरापुट के चार जिलों में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया। हिन्दू संगठनों के आह्वान का असर दिखा और पश्चिम ओडिशा के विभिन्न जिलों में दुकानें व व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

भारतीय जनता पार्टी ने भी बंद का समर्थन करने की घोषणा की थी। अत्यावश्यक सेवाओं को इस बंद के दायरे से बाहर रखा गया था। बंद के कारण अनेक स्थानों पर वाहनों का यातायात बाधित रहा तथा अनेक जिलों में दुकानें व व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। बंद को सफल बनाने के लिए विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ता सुबह से ही सड़कों व चौराहों पर पहुंच कर लोगों को समझाते दिखे।

बंद के कारण कलाहांडी जिले के मुख्यालय भवानीपाटना में दुकानें व बाजार बंद रहे। शहर में वाहनों की आवाजाही भी बाधित रही। देवगढ जिले में भी बंद का असर दिखा। यहां भी विहिप के कार्यकर्ता सुबह से ही बंद को सफल बनाने के लिए जुटे थे। मालकानगिरि जिला मुख्यालय के साथ-साथ माथिली, पडिया, चित्रोकोंडा, खइरपुट, बालिमेला, कालिमेला, एमवी 79, मोटु इलाके में बंद शांतिपूर्ण रहा।

बौद्ध जिले में भी बंद सफल रहा। समस्त सरकारी, निजी कार्यालय, दुकान, व व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। विहिप कार्यकर्ताओं ने 57 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाया, जिसके कारण सैकड़ों की संख्या में वाहन रुके हुए थे। मनुमुंडा, कंटामाल, पुरुणा कटक, चारिछक आदि इलाकों में भी बंद रखा गया। कोरापुट, रायगडा, नवरंगपुर जिले में भी बंद का असर दिखा।

विश्व हिन्दू परिषद ने जिन जिलों में बंद का आह्वान किया था, उनमें सुंदरगढ़, झारसुगुडा, देवगढ़, संबलपुर, वरगढ, बौद्ध, सुवर्णपुर, बलांगीर, नूआपडा, कलाहांडी शामिल था। इसके साथ-साथ अविभाज्य कोरापुट के चार जिलों कोरापुट, रायगडा, नवरंगपुर व मालकानगिरि में भी बंद का आह्वान किया गया था।