रुपये में सीमा पार व्यापार के लिए दक्षिण एशियाई देशों से वार्ता जारी: शक्तिकांत दास

रुपये में सीमा पार व्यापार के लिए दक्षिण एशियाई देशों से वार्ता जारी: शक्तिकांत दास

नई दिल्ली/मुंबई, 06 जनवरी । आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि रुपये में सीमा-पार व्यापार के लिए केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दक्षिण एशियाई देशों से वार्ता चल रही है।

शक्तिकांत दास अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) परीक्षण चरण में है। रिजर्व बैंक डिजिटल रुपये की पेशकश को लेकर बहुत ही सतर्कता और सावधानीपूर्वक आगे बढ़ रहा है।

दास ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए मूल्य स्थिरता को प्राथमिकता देना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र में व्यापक अंतर-क्षेत्रीय व्यापार से वृद्धि और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। दास ने कहा कि आरबीआई पहले ही सीमा पार व्यापार में रुपये को बढ़ावा देने के लिए सीबीडीसी की दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि थोक डिजिटल रुपये के लिए केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) की पायलट परियोजना की सफल शुरुआत के बाद आरबीआई ने पिछले वर्ष एक दिसंबर को उसने खुदरा सीबीडीसी की पायलट परियोजना शुरू की थी।