पाकिस्तानी अखबारों सेः अर्थव्यवस्था पर पीएम का बयान और टीटीपी से बातचीत की पेशकश सुर्खियों में

पाकिस्तानी अखबारों सेः अर्थव्यवस्था पर पीएम का बयान और टीटीपी से बातचीत की पेशकश सुर्खियों में

नई दिल्ली, 05 जनवरी । पाकिस्तान से गुरुवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बलूचिस्तान दौरे के दौरान अर्थव्यवस्था पर दिए गए बयान को प्रमुखता से प्रकाशित किया। उन्होंने कहा कि बहुत ही खस्ता हालात में हुकूमत संभाली थी। इसमें कोई शक नहीं कि महंगाई चरम पर है। पाकिस्तान को पांव पर खड़ा करने के लिए हिम्मत पैदा करना होगी। बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 100 अरब रुपये खर्च किए गए और 100 अरब की अभी भी जरूरत है। सत्ता में आए तो आईएमएफ से समझौता टूट चुका था। उनका कहना है महंगाई के साथ-साथ बाढ़ की स्थिति भी बड़ी चुनौती है।

दीगर कई अखबारों ने आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान पर गृह मंत्री राना सनाउल्ला के बयान को प्रमुख समाचार बनाया है। इसमें उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित टीटीपी हथियार फेंके, तब बातचीत होगी। इस्लामाबाद पुलिस आत्मघाती हमले की जांच पड़ताल कर रही है। जानकारी आने के बाद मीडिया से साझा की जाएगी। इस हमले के 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

अखबारों ने वित्त मंत्री इसहाक डार का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पीटीआई का वाइट पेपर गुमराह करने वाला है। पाकिस्तान कभी डिफॉल्ट नहीं करेगा। अखबारों ने इमरान खान को पार्टी के चेयरमैन पद से हटाने के लिए इलेक्शन कमीशन के नोटिस को हाई कोर्ट में चैलेंज किए जाने को जगह दी है। अखबारों ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का एक बयान छापा है, जिसमें कहा गया है कि अफगानिस्तान को आतंकवादियों का लांचिंग पैड ना बनने दें, पाकिस्तान अपनी रक्षा का हक रखता है।

अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा कि पंजाब में 11 जनवरी से पहले विश्वास मत प्राप्त किया जाए। पार्टी के आला पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। 9 जनवरी से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के लिए सदस्यों से संपर्क करने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है।

अखबारों ने इजराइली विदेश मंत्री के मस्जिद-ए-अक्सा का दौरा किए जाने पर चीन और संयुक्त अरब अमीरात के जरिए आपत्ति जताने की खबरें भी छापी हैं। दोनों देशों ने अमेरिका से सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाए जाने की मांग की है। अखबारों ने नई दिल्ली में इजराइली दूतावास पर तैनात एक पुलिस वाले के आत्महत्या किए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने भारत की तरफ से पाकिस्तान पर लगाए गए आरोपों को खारिज किए जाने की खबरें दी हैं। पाकिस्तान ने कहा है कि भारत आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त है। वह पाकिस्तान पर आरोप बढ़कर खुद को छुपा नहीं सकता है।

अखबारों ने पूर्व गृहमंत्री शेख रशीद का एक बयान छापा, जिसमें उन्होंने कहा है कि इलेक्शन का पैगाम दे दिया गया है। शेड्यूल तय करना बाकी है। जनता को तैयारी में जुट जाना चाहिए। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा नवाएवक्त ने जम्मू-कश्मीर में सेना और अर्धसैनिक बलों के तलाशी अभियान के दौरान जिला सांबा में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाए जाने की खबर प्रकाशित की है। एक अन्य कश्मीरी युवक की पुलिस हिरासत से लापता होने की भी खबर अखबार ने छापी है।