पाकिस्तानी अखबारों सेः जिनेवा जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की खबरें सुर्खियों में छाईं

पाकिस्तानी अखबारों सेः जिनेवा जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की खबरें सुर्खियों में छाईं

नई दिल्ली, 09 जनवरी । पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की मेजबानी के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के जिनेवा पहुंचने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा है कि सम्मेलन में दुनिया के सामने बाढ़ प्रभावितों का मुद्दा रखेंगे। सम्मेलन में पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित इलाकों का पुनर्वास, नव निर्माण का फ्रेमवर्क पेश किया जाएगा।

अखबारों ने विदेशी मुद्रा भंडार के बहुत कम होने और खतरनाक स्तर तक पहुंचने की खबरें दी हैं। विदेशी मुद्रा भंडार 4.5 अरब डॉलर रह गया है। जिनेवा कान्फ्रेंस से विदेशी मदद का सहारा है। वित्त मंत्री इसहाक डार का कहना है कि पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा भंडार चार नहीं, 10 अरब डॉलर है। कर्ज वापस कर रहे हैं। जल्द ही अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो जाएगी।

अखबारों ने पंजाब विधानसभा का सत्र आज से शुरू होने की खबरें देते हुए बताया है कि अब इसमें नया मोड़ आ गया है। 9 जनवरी को पीटीआई ने विश्वासमत नहीं हासिल करने का फैसला लिया है। अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पंजाब में विश्वास मत हासिल करने के बाद विधानसभा तोड़ कर जल्द जनता के पास जाएंगे। अदालत ने कहा तो विश्वास मत प्राप्त करेंगे, विधानसभा तोड़ेंगे, इसमें कोई दो राय नहीं है।

अखबारों ने महंगाई के चरम पर पहुंचने की खबर देते हुए बताया है कि आटा, चिकन, सब्जी समेत अन्य खाने-पीने की चीजें जनता की पहुंच से बाहर होती जा रही हैं। एक साल में आटा और चिकन 100 प्रतिशत महंगा हुआ है। 40 रुपये वाला प्याज 250 से ऊपर चला गया है।

अखबारों ने पूर्व सूचना प्रसारण मंत्री फव्वाद चौधरी का एक बयान छापा, जिसमें उन्होंने कहा है कि ब्रिटेन, अमेरिका समेत कोई भी देश फैसला नहीं कर सकता कि हम पर कौन हुकूमत करेगा। हमारी सरकार को गिराने में जनरल बाजवा समेत कुछ जर्नलों ने भूमिका निभाई थी।

अखबारों ने गृहमंत्री राना सनाउल्लाह का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि इमरान देश में हावी रहा तो पहले से ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा। इमरान खान डिफॉल्ट का प्रोपगंडा करके अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहा है। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा खबरें ने केरल में पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की तस्वीर लगे पोस्टर जगह-जगह चिपकाए जाने की खबर दी है। कम्यूनिस्ट पार्टी की महिला विंग की महिला कान्फ्रेंस के लिए बेनजीर भुट्टो का पोस्टर लगाया है। बेनजीर के पोस्टर लगाने पर बीजेपी ने हंगामा खड़ा कर दिया है। एआईडीडब्ल्यूए के जरिए लगाए गए पोस्टर में बेनजीर भुट्टो की तस्वीर की वजह से हड़कंप मचा हुआ है।

रोजनामा नवाएवक्त ने बीजेपी पर हमला करने वाले टीवी चैनल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोस्त और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के जरिए खरीदे जाने की खबर दी है। अडानी एनडीटीवी के नए मालिक बन गए हैं। कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्र पत्रकारिता की पहचान बने एनडीटीवी की आवाज पर भी कंट्रोल हासिल कर लिया है। अखबार ने बताया कि पत्रकार रवीश कुमार के त्यागपत्र देने से एनडीटीवी का अब स्वतंत्र पत्रकारिता से दूर-दूर का नाता नहीं है।