मिशन इन्द्रधनुष में छूटे हुए बच्चों को लगाए जा रहे हैं टीके

शिवपुरी, 15 सितंबर । शिवपुरी जिले में मिशन इन्द्रघनुष का द्वितीय चरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस समय चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत बच्चों के टीकाकरण क काम किया जा रहा है। यह अभियान 16 सितम्बर तक चलेगा। इस अभियान के अंतर्गत 6229 छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण आंगनवाडी, स्कूल, मजरे टोले , रिक्त उप स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ जिला अस्पताल पर किया जा रहा है।

शिवपुरी के सीएमएचओ डॉ पवन जैन ने बताया कि अभियान के लिए स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के 600 कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। इस अभियान में जिले में विभिन्न कारणों से टीकाकरण से छूटे हुए लगभग 6229 बच्चों का टीकारण पर विशेष फोकस किया जाएगा। बच्चों को टीका लगवाने के लिए आने वाले बच्चों को काउंसिलिंग के अलावा टीकाकरण क्यों जरूरी है इसके बारे में भी बताया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राम स्तर पर व अन्य जनप्रतिनिधियों से इस अभियान को लेकर सहयोग की अपील भी की गई है कि वह गांव-गांव में ऐसा महौल बनाने में सहयोग प्रदान करें कि टीकाकरण से कोई भी बच्चा न छूटे।

शिवपुरी जिला अस्पताल में टीकाकरण केंद्र पर तैनात एएनएम अलका श्रीवास्तव ने बताया कि हम यहां पर आने वाले बच्चों के मां- बाप की काउंसलिंग करते हैं साथ ही बताते हैं कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए टीकाकरण क्यों आवश्यक है।

उल्लेखनीय है कि मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी जन प्रतिनिधियों के नाम एक संदेश जारी कर मिशन इन्द्रधनुष में सहयोग करने की अपील की है।