केन्द्रीय विद्यालय आईटीबीपी केंद्र पर शुरू हुआ हिंदी पखवाड़ा

शिवपुरी, 15 सितंबर । केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी द्वारा हिंदी दिवस के उपलक्ष में 14 सितंबर से 28 सितंबर तक हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ पर विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अभिषेक आर्य ने किया तथा विद्यार्थियों से अनुरोध किया कि हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग गर्व के साथ करें।

अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए आयोजन समन्वयक एवं पीजीटी हिंदी मोहन मुरारी मिश्र ने शुक्रवार को हिंदी के विकास पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि हिंदी भाषा आज विश्व में सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषाओं में तीसरे स्थान पर है। हिंदी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं इसलिए आज के युवा वर्ग का झुकाव हिंदी की तरफ अधिक बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा की हिंदी ने विश्व में अपना ध्वज लहरा दिया है विश्व के अधिकांश देशों में हिंदी की शिक्षा प्रारंभ हो गई है। हिंदी ने अनेक भाषाओं को अंगीकार कर अपने को सुदृढ़ किया है। हिंदी क्षेत्रीय राजनीति और राजनीतिक इच्छा शक्ति के अभाव के कारण हिंदी राजभाषा ही बनी हुई है तथा राष्ट्रभाषा के सम्मान से अभी तक वंचित है। हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत छात्र-छात्राओं शिक्षक शिक्षिकाओं एवं विद्यालय कर्मचारी के लिए अनेक प्रतियोगिताएं तथा हिंदी विद्वानों की वार्ताएं आयोजित की जाएंगी। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को 29 सितंबर को समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन हिंदी शिक्षिका श्रीमती मधु गुप्ता ने किया।