जम्मू-कश्मीर चुनावः कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस में हुआ सीट बंटवारा, CPM और पैंथर्स पार्टी भी 1-1 सीट पर लड़ेंगी

जम्मू-कश्मीर चुनावः कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस में हुआ सीट बंटवारा, CPM और पैंथर्स पार्टी भी 1-1 सीट पर लड़ेंगी

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच आज सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास पर आज लंबी बातचीत के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की गई। समझौते के तहत राज्य में गठबंधन के तहत नेशनल कांफ्रेंस 51 सीट और कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं 5 सीटों पर दोनों दलों में दोस्ताना मुकाबला होगा। इसके अलावा गठबंधन साझेदार मार्क्सवादी कांग्रेस पार्टी (सीपीएम) और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (जेकेएनपीपी) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी।

प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद राज्य कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 और कांग्रेस 32 सीटों पर गठबंधन में चुनाव लड़ेगी। हम 5 सीटों पर मैत्रीपूर्ण लेकिन अनुशासित मुकाबला करने पर सहमत हुए हैं। इन 88 सीटों के अलावा, हमने 1 सीट सीपीआई (एम) और 1 सीट पैंथर्स पार्टी के लिए छोड़ी है। दोनों दलों के नेताओं ने कहा कि आने वाले समय में बताया जाएगा कि कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी, साथ ही उम्मीदवारों की सूची भी जारी की जाएगी।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि गठबंधन उन शक्तियों के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार है जो न केवल इस राज्य बल्कि पूरे देश में लोगों को बांट रही हैं। उन्होंने कहा, इंडिया गठबंधन का उद्देश्य उन ताकतों से लड़ना है जो देश में सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने की कोशिश कर रही हैं। आज, मुझे खुशी है कि (गठबंधन पर) बातचीत पूरी हो गई है। यह सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि दोनों दलों का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर और देश की आत्मा की रक्षा करना है। उन्होंने कहा, बीजेपी जम्मू-कश्मीर की आत्मा को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। हमारे इंडिया गठबंधन का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर की आत्मा को बचाना है। इसलिए कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में ऐसी सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाया है, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ पूरी तरह से दोस्ताना हो।

वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि बीजेपी को नेशनल कांफ्रेंस के घोषणापत्र की आलोचना करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा, बीजेपी का पहले नेशनल कांफ्रेंस के साथ गठबंधन था, उनका पीडीपी के साथ भी गठबंधन था। ये वही पुरानी नेशनल कांफ्रेंस है और यह पीडीपी भी वही है। बीजेपी ने समान कार्यक्रम के साथ दोनों दलों से गठबंधन किया था। उन्होंने कहा, हर राजनीतिक पार्टी का अपना कार्यक्रम, घोषणापत्र और वादे होते हैं। हमारे पास अपने वादे और घोषणापत्र हैं। जब हम सरकार बनाएंगे, तो एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम होगा।

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को धोखा दिया है। उन्होंने कहा, हमने कभी किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में तब्दील होते नहीं देखा। इसलिए लोग जम्मू-कश्मीर में बीजेपी मुक्त सरकार चाहते हैं। लोग उनके विभाजनकारी एजेंडे, नीतियों, बेरोजगारी से त्रस्त हैं। उनका एकमात्र एजेंडा लोगों को बांटना है। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हम एकता, लोगों की प्रगति और युवाओं के लिए रोजगार में विश्वास करते हैं।