व्हाइट हाउस ने की महिला शिक्षा पर तालिबान के कुठाराघात की आलोचना

व्हाइट हाउस ने की महिला शिक्षा पर तालिबान के कुठाराघात की आलोचना

वाशिंगटन, 04 जनवरी । व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका, अफगानिस्तान की महिलाओं के साथ है और देश में लड़कियों की शिक्षा पर प्रतिबंधों के तालिबान के हालिया कदम की कड़ी निंदा करता है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा- हम अफगानिस्तान की महिलाओं के साथ हैं और लड़कियों की शिक्षा तथा उनके अधिकारों पर पाबंदियों के तालिबान के फैसले की निंदा करते हैं। जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि तालिबान के ये कदम उसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय से और अलग-थलग करेंगे और अपने शासन को वैध ठहराने की उसकी इच्छा भी पूरी नहीं हो पाएगी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने कहा कि हम इस मुद्दे पर अपने सहयोगियों के साथ संपर्क में हैं। हम अफगान महिलाओं और लड़कियों का समर्थन करने और अफगानिस्तान में लोगों को एक मजबूत मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए हमारे साझा प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाना जारी रखेंगे। हम इसे लेकर दृढ़ रहेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने तालिबान ने नया फरमान जारी कर महिलाओं के विश्वविद्यालयों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। महिलाओं के अधिकार छीनने वाले तालिबान की इस समय सारी दुनिया में तीखी आलोचना हो रही है।