अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, इजराइल संघर्ष विराम के लिए सहमत, हमास भी ऐसा करने का किया आह्वान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, इजराइल संघर्ष विराम के लिए सहमत, हमास भी ऐसा करने का किया आह्वान

तेल अवीव, 20 अगस्त । इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच एक दिन पहले इजराइल पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को कहा कि इजराइल ने गाजा में संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई को लेकर गतिरोध दूर करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही ब्लिंकन ने हमास से भी ऐसा ही करने का आह्वान किया। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या इजराइल ने चरमपंथी समूह द्वारा जताई गई चिंताओं पर ध्यान दिया है या नहीं।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ सोमवार को ढाई घंटे की बैठक के बाद ब्लिंकन का यह बयान आया है और मंगलवार को उनके मिस्र की यात्रा पर जाने की उम्मीद है। ब्लिंकन ने कहा, आज प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ एक बेहद सकारात्मक बैठक में उन्होंने प्रस्ताव का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि हमास का भी इस पर सहमत होना महत्वपूर्ण है।

अमेरिका, मिस्र और कतर ने समझौता कराने के लिए कई महीने प्रयास किए, लेकिन वार्ता में बार-बार गतिरोध आते रहे। उन्होंने यह नहीं बताया कि इस समझौता प्रस्ताव में गाजा के अंदर दो रणनीतिक गलियारों पर नियंत्रण की इजराइल की मांगों को माना गया है या नहीं। इस बारे में हमास ने कहा कि यह वार्ता शुरू ही नहीं हो पाई है।