कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से स्वीकार की

कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से स्वीकार की

शिकागो, 23 अगस्त । अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से स्वीकार कर ली। इस साल होने वाले चुनाव में हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर है। भारतीय-अफ्रीकी मूल की हैरिस ने शिकागो में गुरुवार रात डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान उम्मीदवारी स्वीकार की। इसी के वह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी महिला नेता बन गईं। इस दौरान कमला ने अपनी मां श्यामला गोपालन का भी जिक्र किया। उनकी मां भारतीय मूल की हैं।

यहां के यूनाइटेड सेंटर में उम्मीदवारी स्वीकार करने के लिए मंच पर पहुंचीं हैरिस (59) ने कहा कि मेरे लिए असंभव यात्राएं कोई नई बात नहीं हैं। उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप धीर-गंभीर व्यक्ति नहीं हैं। उन्होंने रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि यदि वह राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो वह यूक्रेन और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अपने सहयोगियों के साथ मजबूती से खड़ी रहेंगी।

कमला हैरिस ने भाषण की शुरुआत अपने पति डग एम्हॉफ को शादी की 10वीं सालगिरह की शुभकामनाओं के साथ की। कमला हैरिस ने यह भी बताया कि आखिर उनकी मां ने उनकी परवरिश कैसे की। उन्होंने अपनी मां का जिक्र एक शानदार 5 फुट लंबी भूरी महिला के रूप किया। कमला ने कहा, वह सख्त, एक रास्ता दिखाने वाली महिला थीं। उन्होंने हमें सिखाया कि अन्याय के बारे में शिकायत न करें बल्कि इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाएं। उन्होंने हमें सिखाया कि आधे-अधूरे मन से कुछ भी नहीं करना चाहिए। और वह खुद इसका एक उदाहरण हैं। हैरिस के पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस जमैका के नागरिक थे। अगर कमला हैरिस निर्वाचित होती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।