पाकिस्तानी अखबारों सेः एनएससी की बैठक बुलाए जाने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित

पाकिस्तानी अखबारों सेः एनएससी की बैठक बुलाए जाने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित

नई दिल्ली, 02 जनवरी । पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने आज फिर राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाए जाने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं। आज होने वाली बैठक में विभिन्न प्रस्तावों और प्रमुख फैसले लिए जाने की संभावना है। पीटीआई की पंजाब सरकार को अस्थिर करने के लिए शरीफ के जरिए पूर्व राष्ट्रपति आसिफ जरदारी को फोन किया गया है। जरदारी से पंजाब में विश्वासमत पर बात की गई है। शहबाज शरीफ का कहना है कि जनता को मुश्किल दौर से निकालने की एक बार फिर से पूरी कोशिश करने में जुटा हूं।

अखबारों ने एमक्यूएम के जरिए स्थानीय निकाय चुनाव से पहले नए परिसीमन कराए जाने की मांग की खबरें प्रकाशित की हैं। उन्होंने धमकी दी है कि अगर सरकार ने इस पर अमल नहीं किया तो वह शाहबाज शरीफ सरकार से नाता तोड़ सकते हैं। अखबारों ने राष्ट्रपति आरिफ अलवी के जरिए इस्लामाबाद लोकल गवर्नमेंट संशोधन विधेयक बगैर हस्ताक्षर किए वापस भिजवाने की खबरें भी दी हैं।

अखबारों ने लक्की मरवत में पुलिस चौकी पर आतंकवादी हमला की खबर देते हुए बताया कि इसमें एक कांस्टेबल शहीद हुआ है और एक आतंकवादी के मारा गया है। अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल बाजवा पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उन्होंने कहा था कि आप प्लेबॉय हैं। पंजाब के तीन सदस्यों को न्युट्रल रहने को कहा जा रहा है। उनका कहना है कि फिलहाल बाजवा का ही सेटअप काम कर रहा है। देश में और अधिक महंगाई आने वाली है।

अखबारों ने नए साल के अवसर पर यूक्रेन के इलाकों पर रूस के मिसाइल हमला किए जाने की खबरें दी हैं। इसमें नागरिक मारा गया है और 28 जख्मी हुए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति का कहना है कि इस आतंकवादी गतिविधि पर रूस को माफ नहीं करेंगे। अखबारों ने चीन के नए विदेश मंत्री के पहले विदेशी दौरे पर पाकिस्तान का दौरा करने की खबरें भी दी हैं।

अखबारों ने काबुल में सैनिक हवाई अड्डे के बाहर जबरदस्त धमाका होने की खबर देते हुए बताया है कि इसमें 10 लोग मारे गए हैं और 8 जख्मी हुए हैं। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा नवाएवक्त ने भारत और पाकिस्तान के जरिए राजनयिक माध्यमों से एक दूसरे की जेलों में बंद कैदियों और परमाणु हथियारों की सूचियों का आदान-प्रदान करने की खबर दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत सूचियों का आदान-प्रदान किया गया है। पाकिस्तान ने 605 कैदियों के होने की खबर दी है और नई दिल्ली में 434 लोगों की सूची दी है। दोनों देशों 2008 में हुए समझौतों के तहत 1 जनवरी और 1 जुलाई को सूचियों का आदान-प्रदान हर साल करते हैं।

रोजनामा एक्सप्रेस ने जम्मू-कश्मीर में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी द्वारा कश्मीरी लोगों के घरों को ढहाने की खबर प्रकाशित की है। अखबार का कहना है कि भारत के कई राज्यों में पहले से ही लोगों के घरों पर बुलडोजर चलाया जाता रहा है। अनंतनाग के पहलगाम में एक मकान पर बुलडोजर चला कर उसे गिरा दिया गया है। यह मकान हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर का बताया जा रहा है। इस तरह की कार्रवाई कई और जगह पर भी की गई है।