महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश का कहर, एनडीआरएफ की 13 टीमें तैनात

महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश का कहर, एनडीआरएफ की 13 टीमें तैनात

मुंबई, 27 जुलाई । मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का कहर थमा नहीं है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की 13 टीमों को विभिन्न इलाकों में तैनात किया है। एसडीआरएफ की टीमें भी बाढ़ग्रस्त इलाकों में राहत और बचाव कार्य में लगी हैं।

तेज बारिश की वजह से मुंबई के कई इलाके जलमग्र हो गए हैं, वर्धा जिले में 14 मार्ग नदियों में आई बाढ़ के पानी में समा गए हैं। रत्नागिरी जिले में खेड़ तहसील में बाढ़ का पानी घुस गया है। लगातार बारिश की वजह से कोल्हापुर जिले में पंचगंगा नदी चेतावनी के निशान से लगातार खतरे के निशान की ओर तेजी से बढ़ रही है। रायगढ़ जिले में भी नदियां उफान पर हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग मुंबई ने गुरुवार को मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, लेकिन मौसम में आए बदलाव की वजह से अचानक रेड अलर्ट में बदल गया है। मुंबई नगर निगम के आयुक्त डॉ. इकबाल सिंह चहल ने सभी नागरिकों से सतर्क रहने, घर के अंदर रहने और प्रशासन के निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया है।

मौसम विभाग ने ठाणे, रायगढ़ और पालघर के लिए अपना ऑरेंज अलर्ट जारी रखा है, जिससे कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। मुंबई के अलावा, आज सुबह, नागपुर में निचले इलाकों के निवासी शहर में भारी बारिश के बाद अंडरब्रिजों और घरों में पानी भर गया। नागपुर नगर निगम के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम नागपुर में कई घरों में बारिश का पानी घुस गया। इसी तरह वर्धा, गढ़चिरोली जिले में भी भारी बारिश से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।