छग विस चुनाव : मतगणना की तैयारियां पूरी, सभी विधानसभा क्षेत्रों की कुल 80 राउण्ड में होगी गणना

छग विस चुनाव : मतगणना की तैयारियां पूरी, सभी विधानसभा क्षेत्रों की कुल 80 राउण्ड में होगी गणना

स्थल पर तीन लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था, कैमरों से भी होगी निगरानी, अलग-अलग होगी पार्किंग व्यवस्था, मोबाइल, घड़ी, पेन पर प्रतिबंध

कोरबा, 02 दिसंबर । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन हेतु कोरबा जिले में मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की उपस्थिति तथा मतगणना हॉल में अभ्यर्थियों/निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में पारदर्शी तरीके से मतगणना का कार्य सुनिश्चित किया जाएगा।

मतगणना 03 दिसम्बर को आईटी कॉलेज झगरहा में प्रातः 08.00 बजे से विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 20 रामपुर, 21 - कोरबा, 22- कटघोरा एवं 23- पाली तानाखार में निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रारंभ किया जायेगा, जिस हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कार्य के लिए 14 टेबल एवं 02 टेबल पोस्टल बैलेट / ईटीपीबी के लिए लगाया गया है। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट / ईटीपीबी की मतगणना कार्य प्रारंभ किया जायेगा इसके बाद ईव्हीएम मशीनों से मतगणना का कार्य किया जायेगा। मतगणना से पूर्व आज पुनः रिहर्सल भी किया गया।

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतगणना प्रेक्षक हेतु 20- रामपुर के लिए मंजू नाथ स्वामी जीएन ( एससीएस 2006). 21 - कोरबा के लिए प्रियतु मण्डल (आई.ए.एस. 2006). 22- कटघोरा के लिए चन्द्र कुमार जमातिया (आईएएस 2006) एवं 23 - पाली तानाखार के लिए लालतानपुई वांछोंग (एससीएस 2015) की नियुक्ति की गई है जिनकी उपस्थिति में 2 दिसम्बर, 2023 को माईकोआब्जर्वर को आयोग के निर्देशानुसार प्रशिक्षण दिया जाकर मतगणना संबंधी समस्त जानकारी दी गई।

पाली तानाखार का 22 राउंड, रामपुर का 21 राउंड और कोरबा के 18, कटघोरा के होंगे 19 राउण्ड

मतदान की गोपनीयता बनाये रखने संबंधी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 के प्रावधानों को रिटर्निग अधिकारी द्वारा पढ़कर सुनाया जायेगा। मतगणना समस्त विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 08.00 बजे से प्रारंभ होगी। मतगणना हॉल में प्रत्येक रिटर्निग अधिकारी द्वारा सर्वप्रथम डाक मतपत्र की गणना प्रारंभ की जाएगी। डाक मतपत्र की गिनती प्रारंभ होने के 30 मिनट उपरांत ईव्हीएम में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ की जाएगी। तत्पश्चात् विधानसभावार मतगणना का कार्य किया जायेगा। जिसमें रामपुर का 21 राउंड में कोरबा का 18 राउंड में कटघोरा का 19 राउंड में पाली तानाखार का 22 राउंड में मतगणना का कार्य किया जायेगा।

निर्वाचित अभ्यर्थी को प्रदान किया जाएगा निर्वाचन प्रमाण पत्र रेंडम रूप से चयनित 05 मतदान केन्द्रों की व्हीव्हीपैट कागज की पर्चियों का अनिवार्य सत्यापन ईवीएम में दर्ज मतों की गणना के अंतिम चरण के पूरा होने के बाद होगा। मतदान केन्द्रों का चयन रिटर्निग ऑफिसर द्वारा ड्रॉ के माध्यम से प्रेक्षक, अभ्यर्थियों / अभिकर्ताओं की उपस्थिति में किया जाएगा। रिटर्निग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों की मतगणना पश्चात् प्रेक्षक की अनुमति उपरांत परिणामों की विवरणी तैयार करने के बाद परिणाम की घोषणा करेगा एवं निर्वाचित अभ्यर्थी को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।

मीडिया सेंटर में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति

मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना हॉल के समीप मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया सेंटर में मोबाईल फोन ले जाने की अनुमति रहेगी, लेकिन मतगणना हॉल में मोबाइल फोन ले जाना और मीडिया प्रतिनिधियों का बैठना प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना केन्द्र में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहाँ प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना केन्द्रों के पहले और बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बल की तैनाती होगी, जहाँ से 100 मीटर का क्षेत्र पैदल यात्री क्षेत्र (पेडेस्ट्रीयन जोन) होगा। मतगणना परिसर में प्रवेश के लिए 01 प्रवेश द्वार की विधिवत बैरिकेडिंग की गई है। किसी भी वाहन को पैदल यात्री क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

06 लाख 93 हजार 856 वोट डाले गए

कोरबा जिले में चारों विधानसभाओं में कुल 09 लाख 20 हजार 85 मतदाता हैं। जिसमें से 06 लाख 93 हजार 856 वोट डाले गए हैं। रामपुर में 01 लाख 75 हजार 482, कोरबा में 01 लाख 70 हजार 817, कटघोरा में 01 लाख 63 हजार 212 एवं पाली-तानाखार में 01 लाख 84 हजार 345 मत डाले गए थे। कुल 51 प्रत्याशी विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत हैं जिसमें रामपुर से 09, कोरबा से 19, कटघोरा से 14 एवं पाली-तानाखार से 09 प्रत्याशी हैं।

शिकायत हेतु नंबर जारीविधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत मतगणना दिवस में निर्वाचन संबंधी किसी प्रकार की शिकायत हेतु नंबर जारी किया गया है। आम नागरिक दूरभाष क्रमांक 07759-221096 में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।